How To Become Extraordinary In Life Hindi

Hey Bro! आज हर कोई अपनी लाइफ कुछ अलग करना चाहता है। वह लोगो से अलग दिखना चाहता है, लेकिन उसे पता नहीं होता है वह ऐसा क्या करे जो उसे बाकि लोगो से अलग दिखे और लोगो को अपनी और आकर्षित करे। आप भी चाहते होंगे कि लोग आपको और आपके काम को Notice करे। मैं आपको इसी Article के माध्यम से आपको बताने की कोशिश करूँगा कि आप अपनी Life में Extraordinary कैसे बन सकते है।

क्या आपको पता है? जितने भी अपने भारत देश के और बाहर की दुनिया महान लोग हुए वो सब लोग Extraordinary लोग थे। क्योकि वो कुछ ऐसा करते थे जो एक Normal Person सोच भी नहीं सकता।

Dr APJ Abdul Kalam एक Extraordinary Person थे। आज उनकी हर कोई Respect करता है। आज के Time शायद उनका कोई एक भी Hater होगा। Kalam Sir इतने Extraordinary कैसे थे। वे हम सब से हटकर ऐसा क्या करते थे जो उन्हें Extraordinary बनाता है। चलो Kalam Sir का आपको एक किस्सा सुनाता हूँ।

Kalam Sir छोटी-छोटी बातो का बहुत ध्यान रखते थे। उनके साथ जो भी सह-कर्मी काम करते थे उनकी छोटी-छोटी बातो का ध्यान रखते थे और उनकी Respect करते थे। एक बार एक सह-कर्मी ने Kalam Sir से अपने बच्चो को Science Museum ले जाने की अनुमति मांगी। लेकिन काम ज्यादा होने की वजह से वह अपने बच्चो को Science Museum नहीं ले जा पाया। जब वह सह-कर्मी घर पंहुचा तो उसकी पत्नी से बताया कि Kalam Sir शाम को आये थे और बच्चो को Science Museum ले गए। Kalam Sir की यही बातें उन्हें Extraordinary Person बनाती है। 

चलिए जानते है हम अपनी Life में ऐसा क्या करे जिससे हम Normal Person से Extraordinary Person बन सकते है। बहुत-सी चीजे है जो आपको Extraordinary Person बना सकती है चलिए जानते है। 

Extraordinary Person

खुद को सुधारना

Extraordinary बनने का यह पहला कदम है। कोई भी व्यक्ति तब तक Extraordinary नहीं बनता जब तक वह खुद में बदलाव नहीं करता। Constantly खुद पर काम करते रहना चाहिए यही आपको Extraordinary Person बनाएगा। Physically, Mentally, Emotional और Spiritual Level पर आपको काम करना होगा। Physical Health के लिए GYM Join कर सकते है ताकि आप बाहरी Looks को अच्छा कर सकते है। 

Mentally Strong होने के लिए आप Meditation कर सकते है। इससे आपके Emotional रिश्ते मजबूत होंगे। साथ ही हमेशा नयी-नयी Books पढ़े और हमेशा कुछ नया सिखने की कोशिश करे। अच्छी आदतों को अपनाकर अपनी Life में उतारना Extraordinary लोगो की पहचान होती है। इसलिए हमेशा अपने ऊपर ध्यान दे। 

खुद पर विश्वास

हमेशा खुद पर विश्वास करें। वो कहते है न कि जब दुनिया आपके खिलाफ हो जाये और आप अंदर से पूरी तरह टूट चुके हो तब खुद पर विश्वास करना और अपने Goals की तरफ काम करना यही Extraordinary Person की पहचान होती है। विश्वास से आप कुछ भी कर सकते है। इससे आप मनचाही नौकरी पा सकते है, अपने सपने पुरे कर सकते है, नए लोगों से बात करना आसान हो जायेगा। जब आप खुद पर विश्वास करते है तो लोग आपकी ओर आकर्षित होने लगते है। 

जीवन में सफल होने लिए विश्वास काफी होता है। अपनी Life को Track पर लाने के लिए खुद पर विश्वास करना शुरू करना होगा। लोगो पर विश्वास करना छोड़िये और अपने पर कीजिये अच्छा होगा। अपना विश्वास बढ़ाने के लिए आप Workout शुरू कर दे और अपने कपड़ो और रहन-सहन पर ध्यान दे। अपनी आदतों को बदले और आप जिनसे प्यार करते है उनसे बाते करे और हमेशा अपने छोटे-छोटे कामों(Work) की तारीफ करे।

लोग क्या कहेंगे

सबसे बड़ा रोग, क्या कहेंगे लोग। कुछ भी नया Try करने में बिलकुल न डरे क्योकि लोग तो तब भी कहेंगे जब आप कुछ नहीं करेंगे। इसलिए Negative लोगो को Ignore करे। लोगो काम है कहना और आपका काम है उन्हें Ignore करके अपने Goals पर ध्यान देना यही Extraordinary Person की पहचान होती है। जब ये सोचेंगे कि लोग क्या कहेंगे तो आप Life न तो कुछ अच्छा कर सकते है और न ही खुश रह सकते है। 

Negative लोगो से किसी भी तरह की राय लेना आपके Goals अच्छा नहीं है क्योकि वो आपको 100 गलतिया बता देंगे पर साथ नहीं देंगे। Fake People हमेशा यही चाहेंगे कि कही आप उनसे आगे निकल जायेंगे। So Kick Out Fake People From Your Life And Be Happy!

डर को पहचाने

Life में आगे बढ़ने के लिए अपने डर(Fear) को पहचानना जरुरी होता है। यह डर आपको Life आगे नहीं बढ़ने देंगा। डर आपको ऐसे काम भी करने नहीं देगा जो आप Real Life में करना चाहते है। जैसे कि कई लोगो को भीड़ के सामने बोलने से दिक्कत होती है या किसी अनजान व्यक्ति से बात करने में। कई लोगो में असली Talent होता भी है तो वे डर की वजह से छुपा कर रखते है कि कही कोई गलती हो गयी तो खामखा बेइज्जती हो जाएगी। 

डर हमेशा कमियों(absence) की वजह से उत्पन्न होता है। इसीलिए अपने Downgrade पर काम कीजिये और अपने आप को निखारिये। अपने डर को पहचान कर उसे ख़तम करना आपको Extraordinary Person बनाता है। 

Kind व्यक्ति बने

आज के Time में दयालु(Kind) व्यक्ति होना इतना आसान नहीं है। दयालु होना कभी-कभी मुश्किल लगता है जब आप तनाव भरी और कठिन परिस्थितियों से गुजर रहे होते है, लेकिन अगर आप Extraordinary Person बनना चाहते है तो आपको रोज़मर्रा की कठिन परिस्थितियों को सकारात्मक लेकर आगे बढ़ना होगा। 

Kind Person होने के नाते, दूसरे लोगों को खास महसूस कराने के लिए Small Things की तारीफ करे। हर किसी के साथ एक मीठी मुस्कान के साथ बात करना आपको Ordinary से Extraordinary Person बनाता है। 

गलतियों से सीखें

Extraordinary लोग हमेशा गलतियां करते है और उनसे सीखते है। कभी भी गलतियां करने से डरते नहीं है। कुछ लोग गलतियों का दोष खुद को देते है, लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। गलती होने पर उससे कुछ नया सीखे और अपना आत्मविश्वास बढ़ाये और आगे बढे। 

याद रखें गलतियां करना गलत नहीं हैं लेकिन उस गलतियों से कुछ न सीखना और दुबारा वही गलती करना तो आपकी गलती है। हमेशा ऐसे लोगो से दूर रहे जो सिर्फ आपकी गलती होने पर आपको गलत ठहराते हो। वे लोग सिर्फ आपको नीचा दिखाने का काम करते है। 

अंतिम शब्द

Extraordinary Person बनाने के लिए जरुरी नहीं आप यह ही काम करे आप बहुत से ऐसे काम कर सकते है। आप अपनी कोई New Skill Develop कर सकते है जैसे Web Development के लिए आप कोई New Programming Language सीख सकते है। अपनी Communications Skills पर काम कर सकते है। ऐसी कई सारी Skills सिख सकते है। 

आशा करता हूँ आपको यह Article आपको पसंद आया होगा। यह Post अपने Social मीडिया पर शेयर कर सकते है। मैं अपनी Blog पर Self Development और Smart Work से related Article लिखता हूँ उन्हें भी जरूर Checkout करे। 

0/Post a Comment/Comments

Please Ask A Valid Question

Previous Post Next Post