How to Develop a Reading Habit Hindi

क्या आप Reading Habits Develop करना चाहते हो लेकिन जब पढ़ने बैठते तो मन नहीं लगता है। मन कहता है यार! चलो दो Minutes Youtube देख लेते है, Instagram Feed Scroll कर लेते है। कल से पक्का पढाई शुरू करूँगा, लेकिन मुझे भी पता है और तुम्हे भी पता है वो कल कभी नहीं आता। 

पढाई के फायदे सबको पता है मुझे यहाँ ज्ञान बाँटने की जरूरत नहीं है। पढाई कल पर टालने से नहीं होगी उसे गंभीरता (Seriously) लेना होगा अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना है। लोग पढ़ना भी चाहते है लेकिन उन्हें Time नहीं मिलता और Reading Habits नहीं होती है। 

आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिन्हे आप Apply करके अपनी Reading Habits अच्छी कर सकते है, और पढ़ने की आदत डाल सकते है।
 
Reading Habit

Daily Newspaper पढ़े

आपने अक्सर लोगो से चुना होगा कि अगर आपको पढ़ने की Habit Build करनी है तो Daily Newspaper पढ़े।  Reading Habit Build करने का Newspaper अच्छा Option हो सकता है। मैं आपको English Newspaper पढ़ने की सलाह दूंगा क्योकि इस से आप New Vocabulary सिख सकते हो और अपनी English Better कर सकते है। साथ ही आपको देश-दुनिया की जानकारी भी रहेगी। 

अब आप बोलेंगे कि मेरे घर पर Newspaper नहीं आता है या इतना Time किसको है कि बैठ कर Paper पढ़े। जरुरी नहीं कि आप Physical Newspaper ही पढ़े, आप E-Newspaper भी पढ़ सकते है। आज के डिजिटल युग में आपको हर News Agency का Newspaper का Digital Edition मिल जायेगा।

Set Reading टाइम

अगर आपको Daily Reading Habit डालनी है तो आपको पढ़ने का Time Set करना होगा। आपको यह तय करना होगा कि आप एक दिन में, एक Week में कितने घंटे पढ़ेंगे। एक बार Commitment करने के बाद उसको पूरा करे। एक बात हमेशा याद रखे हमेशा एक निश्चित Time पर पढ़े, इससे होगा ये कि जैसे-जैसे दिन बीतेंगे आपका दिमाग Automatically आपको उसी Time पढ़ने को Ready कर देगा। 

हो सकता है शुरुआत में पढ़ने में बिलकुल मन न लगे। इसके लिए आप सबसे पहले 10-20 Min. Daily पढ़े। फिर धीरे-धीरे Time को बढ़ाये। ऐसा तो बिलकुल न करे कि दिन में 2 से 4 घंटे पढ़ेंगे, शुरुआत में तो बिलकुल नहीं। हमेशा छोटे Goal रखे। 

पसंदीदा Books पढ़े

शुरुआत में हो सकता है आपको Books में अच्छी न लगे। क्योकि यह तय है कि जब आप कुछ नया Try करोगे तो आपको Boring तो लगेगा। Reading Habit Build करने का यह एक अच्छा तरीका है कि आप हमेशा पसंदीदा किताबो को पढ़े। आप किसी अच्छे Novel से शुरुआत कर सकते है। कोई Story या कथाएँ पढ़ सकते है। Online कई सारे Books Portal उपलब्ध है उनसे आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते है। 

एकांत में पढ़े 

पढ़ने के लिए हमेशा एक ऐसी Comfortable जगह ढूंढे, जहाँ आप बिना किसी Interruptions के पढ़ सके। आप घर में कोई Comfirtable जगह Set कर ले जहाँ न कोई TV हो और न ही किसी प्रकार का Noise. आप अपने बिस्तर पर, कुर्सी या सोफे पर पढ़ सकते हैं। जब भी आप पढ़ने बैठे तो उस दौरान यह तय करे कि आप Mobile का उपयोग नहीं करेंगे। 
हो सकता है शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है लेकिन Reading Habit के लिये यह बहुत जरुरी है। शुरुआत में हमेशा Books पढ़ने की सलाह दूंगा। Phone या Leptop पर पढ़ना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योकि इसका आपको भी पता नहीं रहेगा कि आप कब पढ़ते-पढ़ते Social Media पर आ गए।

Pocket Book बनाये

अपने पास एक छोटी-सी बुक जरूर रखे जिसमे आप Record रख सकते है कि आपने क्या पढ़ा और Next Time क्या पढ़ेंगे। जब भी आप कुछ नया पढ़े तो उससे Ralated Thought अपनी Pocket Book में जरूर लिखे। Pocket Book का फायदा यह है कि आपका पढ़ा हुआ आपको याद रहेगा जो कि बहुत अच्छी बात है। Reading Habit के लिए यह करना होगा। 

Pocket Book में आप अपनी Daily Routine भी लिख कर उसे Follow कर सकते है। कुछ Important Document Number भी आप Note कर सकते है। अपनी इस Book को संभाल कर जरूर रखे।

Library Join करें

Library Join करना Reading Habit को Build करने का अच्छा कदम हो सकता है। Library में आपको हर प्रकार की Books का भंडार मिल जायेगा। जिस तरह Body को मजबूती देने के लिए GYM Join करते है उसी प्रकार दिमाग की मजबूती के लिए Library Join करना एक अच्छा Option होगा। 

Library में आपको आपकी पसंदीदा Books मिल जाएगी जिससे आप पढ़ कर अपनी Reading Skills को बहुत हद तक बढ़ा सकते है। याद रहे अपनी Daily Routine जरूर Follow करें।

अंतिम शब्द

ऊपर दिए गए तरीके से आप काफी हद तक आप Reading Skills को Increase कर सकते है। साथ ही ध्यान रखे जब आप कुछ पढ़ रहे हो तब एकदम एकाग्रता से पढ़े। यहाँ एकाग्रता मतलब एकाग्रता, आप क्या पढ़ रहे हो आपको उस Time ध्यान रखना होगा। खुद को बाकि जगहों से हटाकर सिर्फ और सिर्फ Books पर लगाना होगा तभी अपनी Skill को चमका पाएंगे। 

आशा करता हूँ आपको यह Article पसंद आया होगा। यह Article अपने दोस्तों को जरूर Share करे और हमारी मेहनत को सफल करे। और आज से ही पढाई शुरू कर दे क्योकि कल पर टालोगे तो कभी नहीं होगा। क्योकि कल कभी नहीं आता। 

0/Post a Comment/Comments

Please Ask A Valid Question

Previous Post Next Post