How To Control Anger With Easy Steps in Hindi

गुस्सा आना एक आम बात है। गुस्सा कई सारे कारणों से आता है। लोग आपका मजाक उड़ाते है, आपको कोई Serious नहीं लेता, या कोई Problems में हो, आपको कोई उल्टा सीधा बोलता है। ऐसे कई सारी Situation होती है जिन वजहों से गुस्सा आता है। 

Normal अगर आपको गुस्सा आता है तो वो Natural है लेकिन गुस्से में आप आपा खो देते है और Maximum नुकसान करने की सोचते है यह आपकी Mental और Physical Health के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है। इसको Control करने करने की जरूरत है। 

गुस्से से हमेशा नुकसान ही होता है। आपके रिश्तो में दरार आ सकती है, Mental Problems हो सकती है, इसका Heart पर भी प्रभाव पड़ता है, गुस्से से आप दिनभर चिड़चिड़ा(irritable) Feel करेंगे। यानि कि आप सोचते है कि दुसरो पर गुस्सा करके आपको फायदा होंगे तो, आप गलत हो क्योकि इससे आपको ही नुकसान होगा। 

आज मैं इस Article में यह Discuss करेंगे कि अपने Anger को किस तरह Control कर सकते है। इससे होने वाले नुकसान से किस तरह बचा जा सकता है। चलिए जानते है कि Anger को Control कैसे करे?

How To Control Anger

गहरी साँस ले

जब भी गुस्सा आये तो गहरी साँस ले। खुद को शांत करने की कोशिश करे। आपने Notice किया होगा जब भी गुस्सा आता है आपकी सांसो की Speed तेज हो जाती है और आपका Heart तेजी से Pump होने लगता है। Anger को Control करने के लिए लम्बी और गहरी सांसे ले और साथ ही एक या दो Glass पानी पीजिये इससे आपका गुस्सा शांत हो जायेगा। 

यह Immediate गुस्सा शांत करने का तरीका है। इससे आपका गुस्सा तुरत कम हो जायेगा। जब भी गुस्सा आये यह तरीका अपनाये। चलिए जानते है Anger Control का Second तरीका। 

Counting करे

Angar Control करने का यह दूसरा कारगर तरीका है। जब भी गुस्सा आये तो एक से सौ तक उलटी Counting करे। इससे आपका Blood Circulation धीमा होगा जिससे गुस्सा शांत होगा, क्योंकि जब भी गुस्सा आता है तो आपका Blood Circulation High हो जाता है।

जब भी गुस्सा आये तो यह याद रखे कि 1 से 100 तक या जब तक वह शांत न हो तब तक उलटी Counting करते रहे। Counting आपके ध्यान को भटकाने में मदद करती है जिससे आपका गुस्सा शांत हो सके। तो जब भी गुस्सा आये तो Counting करे।

Music सुने 

Music आपके Mood को Distract करने का अच्छा तरीका है। जब भी गुस्सा आप पर हावी होने की कोशिश करे तब एकांत में जाकर Earphone डालकर Music सुने। इससे आपका Mood Swing होगा और आपका गुस्सा शांत हो जायेगा। 

आपको एक Pro Tip देता हूँ जब भी आप Angry हो तो Music के साथ Imagination भी करे इससे आपका गुस्सा जल्दी शांत होगा। Imagination बहुत Power होती है।

एकांत में जाये

जब भी गुस्सा आये तो खुद को एकांत में ले जाये। एकांत में जाकर कुछ देर के लिए Meditation करे और अपने मन को शांत करे। यह सबसे अच्छा तरीका है क्योकि जब आप एकांत में जाते है तो आप गुस्से वाली जगह से हट जाते है या जिस Person पर गुस्सा करते है उसके सामने से हट जाते है इससे आपका मन शांत होता है। 

जरुरी नहीं की आप खुद को एकांत करने के लिए कही बाहर जाये। घर में ऐसा जगह ढूंढिए जहाँ एकांतवास हो। दूसरा आपको एक Pro Tip देता हूँ अगर आप Daily Anger, Depression, Stress जैसी Problems से गुजर रहे है तो Daily 20 से 30 Minutes Meditation करे इससे आपको Golden Benefits होंगे। अगर आप को नहीं पता नहीं है कि Mediation क्या है? और कैसे करना है तो आप ये Article जरूर Checkout करे। 


Positive वातावरण बनाये

अपने चारो और Positive वातावरण बनाये। Negative लोगो से दूरी बनाये रखे। अपनी Habits और Health पर ध्यान दे। अपने Life में Goals Set करे और उनको पूरा करने के लिए जूट जाये। Daily Exercise करे और अपने Physically look को Better करे। खुद को Better को बनाइये, खुद से प्यार कीजिये, लोगो से ज्यादा Expectations मत रखिये इससे आपको केवल और केवल दुःख ही मिलेगा। 

Daily Books पढ़ने के habit को Develop करिये, Motivational Videos और Podcast देखिये और सुनिए इससे आपको Happy Feel होगा। हमेशा Positive लोगो के साथ बाते करिये जो आपका समान करते है। इस तरह कुछ छोटे-छोटे Steps से अपने चारों और Positive वातावरण बना सकते है। 

Sleep पूरी करे

व्यस्त दिनचर्या के चलते जब आप ठीक से Sleep नहीं लेते है तो आपको चिड़चिड़ापन, Stress, सिरदर्द जैसी Problems होती है। यह सब गुस्से का कारण बनते है। कई सारे Research से पता चला है कि पर्याप्त Sleep न लेने वाले व्यक्तियों को गुस्सा जल्दी आता है और वे अपने Anger पर Control नहीं कर पाते है। 

अपनी Sleep पर विशेष ध्यान दे। daily 7 से 8 Hour Sleep Routine बनाये। कुछ लोग Sleep को पूरा नहीं करते है, रातभर Mobile में अपना समय बर्बाद करते रहते है जिससे फिर उन्हें आँखों की Problem, सिरदर्द, Anger जैसी Problem होती है। इसलिए Better यही है कि अपनी Sleep पूरी करे।

यह भी करे

जब भी गुस्सा आये तो ऊपर दिए गए Tips जरूर Try करे। यह आपको बहुत Help करेंगे। अक्सर व्यक्ति को गुस्सा आता है तो वह बिना कुछ सोचे-समझे गलत कह देते है, फिर बाद में पछतावा करते है। गुस्से में इस बात का विशेष ध्यान रखे इससे आपके रिश्तो में दरार पड़ती है। 
बेसक व्यक्ति गुस्से में खुद को Control नहीं कर पाता है और गलत बोल देता है लेकिन जब गुस्सा शांत हो तब एक काम जरूर करे उस व्यक्ति को Sorry जरूर कहे। ऐसा करने से आपको पछतावा नहीं होगा और रिश्ते भी बचे रहेंगे। 

अंतिम शब्द 

आशा करते है आपको यह Article पसंद आया होगा। इस Article में हमने Discuss किया है कि अपने Anger को किस तरह Control कर सकते है और Anger से आपके Health पर क्या असर पड़ता है। गुस्सा कई सारी परिस्थियों से आता है। जब आपका कोई Expected काम नहीं होता है या कोई पारिवारिक Problem से आदि। गुस्से को Control करने के ये तरीके आपको पसंद आये होंगे। 

If You Like This Article, Then इसको अपने Social Media Handle पर जरूर Share करे। हम इसी तरह के Articles हमारे Blog पर Post करते है उन्हें भी जरूर Checkout करे।

0/Post a Comment/Comments

Please Ask A Valid Question

Previous Post Next Post